Joi Root Ne Series Ke Tisare Shatak Ke Sath Ki Record Ki Barish England Ne Banayi 345 Run Ki Badhat

India Tour Of England 2021


जो रुट ने जड़ा सीरीज का तीसरा शतक लगातार तीसरे मैच में जड़ दिया तीसरा शतक। कप्तान जो रुट के शतक, रोरी बर्न्स के 61, हसीब हमीद के 68 ओर डेविड मलान के 70 रनो की मदद से दिन खतम होने तक इंग्लैंड ने बनाएं 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन ओर 345 रनो की बढ़त हासिल की। भारतीय बॉलर अपना ज्यादा प्रभाव नही डाल पाये ओर पूरे दिन में 8 विकेट निकाल पाये ओर 303 रन खर्च कर दिए। मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट, मोहम्मद सिराज ओर रविंद्र जडेजा ने दो दो विकेट निकाले। जो रुट ने एक ओर शतक जड़कर की रिकॉर्ड की बारिश।


इंग्लैंड ने बनाई 345 रनो की बढ़त


दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर इंग्लैंड को 45 रनो की बढ़त हासिल थी इसके बाद उन्होनें पारी को आगे बढ़ाते हुए दिन खतम होने तक 345 रन की बड़ी बढ़त हासिल कर ली। इस बड़ी बढ़त को हासिल करने में उनके सभी बैट्समैनों ने अपना योगदान दिया। उनके ओपनर बर्न्स ने 61, हमीद ने 68, इसके बाद डेविड मलान ने 70, कप्तान जो रुट ने 121 ओर जोनि बैरस्तो ने 29 रनो का योगदान दिया। इंग्लैंड ने भारत की तरह लगातार अंतराल पर एक भी विकेट नही गवाया ओर एक के बाद एक अच्छी पार्टनरशिप लगाई। सबसे पहले उनके ओपनरों ने शानदार शुरुआत की ओर 135 रनो की ओपनिंग पार्टनरशिप की हालांकि इसमें से 120 रन तो पहले दिन ही जोड़ लिए थे आज ओर 15 रन जोड़कर पहला विकेट गवाया। इसके अलावा डेविड मलान ओर जो रुट ने भी बढ़िया बैटिंग की ओर तीसरे विकेट के लिए 139 रनो की पार्टनरशिप की।इसके बाद जो रुट ओर जोनि बैरस्तो ने 52 रनो की पार्टनरशिप की। इन सभी के योगदान की वजह से इंग्लैंड ने दिन खतम होने तक 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाए और 345 रनो की बढ़त हासिल कर ली।


जो रुट ने सीरीज का तीसरा शतक जड़ा


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और इस फोम का फायदा उठा ते हुए एक ओर शतक जड़ दिया। उनका यह लगातार तीसरे मैच में तीसरा शतक है। उन्होंने 165 बॉल पर 14 चौके की मदद से 121 रन बनाये। उनको आउट करने का भारतीय बॉलरो के पास कोई तोड़ ही नही है।


रोरी बर्न्स, हसीब हमीद ओर डेविड मलान ने लगाया अर्धशतक


इंग्लैंड के ओपनरों ने अच्छि बैटिंग की ओर दोनो ने अर्धशतक लगाया रोरी बर्न्स ने 153 बॉल पर 6 चौके ओर 1 छक्के की मदद से 61 रन बनाए। वही हसीब हमीद ने भी करियर का तीसरा अर्धशतक लगाते हुए 195 बॉल पर 12 चौके की मदद से 68 रन बनाए। वही T20 के नम्बर 1 बैट्समैन डेविड मलान को काफी समय बाद टेस्ट मैच में मौका मिला और उन्होंने भी इस मौके का फायदा उठाया और 128 बॉल पर 11 चौके की मदद से 70 रनो की पारी खेली।


मोहम्मद सिराज ओर रविंद्र जडेजा ने दो दो विकेट लिए ओर मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए


पहले दिन जब भारतीय बॉलरो ने बॉलिंग की तब उन्होंने दिन खतम होने तक 42 ओवर डाले थे लेकिन उनमें वह एक भी विकेट नही निकाल पाये थे। इसके अब दूसरे दिन भी बहोत बढ़िया बॉलिंग नही कर पाये जितनी लोड्स में आखरी पारी में कई थी। इस मैच में दूसरे दिन में भारतीय बॉलर 8 विकेट निकाल पाये जसमे सबसे ज्यादा 3 विकेट मोहम्मद शमी ने अपने नाम किये उन्होंने रोरी बर्न्स, जोनि बैरस्तो ओर जोश बटलर को आउट किया। मोहम्मद सिराज ने डेविड मलान ओर सेम करन का विकेट लिया वही रविंद्र जडेजा ने इस सीरीज में अपने विकेट का खाता खोलते हुए  हसीब हमीद ओर मोइन अली का विकेट अपने नाम किया।


जो रुट ने खेली रिकॉर्ड तोड़ पारी


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने इस मैच में भी शतक जड़ा ओर उनकी इस शतकीय पारी की मदद से जो रुट ने कही रिकॉर्ड दिए।


● बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन बने। उन्होंने 2021 में अबतक 1398 रन बनाए है इससे पहले यह रिकॉर्ड एलिस्टर कूक के नाम था उन्होंने 2015 में 1364 रन बनाए थे।


● भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में 4 शतक लगाने वाले पाचवे बैट्समैन बने। इससे पहले यह कारनामा हाशिम अमला(2010), शिवनारायण चंद्रपॉल(2002), अरविंद डि सिल्वा(1997) ओर क्लाइव लॉयड(1983) में यह कारनामा कर चुके है।


● भारत और इंग्लैंड के बीच जो टेस्ट मैच खेले जाते है उसमें भी सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बैट्समैन बने। भारत और इंग्लैंड टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक अब जो रुट के नाम है। उन्होंने कूल 8 शतम जंडे है। इनके अलावा राहुल द्रविड़, सचीन तेंदुलकर और एलिस्टर कूक में 7-7 शतक जंडे हुए है।


● 2021 में अबतक सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है।


● जो रुट 2021 में अबतक भारत के सामने 875 रन बना  चुके है।


अब तीसरे दिन भारतीय बॉलर जल्द से जल्द इंग्लैंड के बचे हुए दो विकेट निकालना चाहेंगे। साथ मे अच्छी बैटिंग करना चाहेंगे। रोहित शर्मा ओर के एल राहुल पर रहेंगा ज्यादा जिम्मा। वही इंग्लैंड के बॉलर एक बार फिर से भारतीय बैट्समैनों को जल्द से जल्द आउट करके मैच जितना चाहेंगे। उनकी यही कोशिश रहेंगी की उनको दूसरी पारी में बैटिंग ना करनी पड़े।