Sirf 78 Run par Ladkhadaye Bharat Ke Dhurandhar, India Tour Of England 2021

India Vs England 3rd Test Day 1 Stump - सिर्फ 78 रन पर सिमटी भारत की पहली पारी। जवाब में इंग्लैंड ने बनाये बिना कोई नुकसान के 120 रन। आखरी पांच विकेट सिर्फ 23 बॉल में गवा दिए। भारत ने बिना एक भी रन जोड़े गवाया 6था, 7वा, 8वा ओर 9वा विकट। जेम्स एंडरसन ओर क्रेग ओवरटन जटके 3-3 विकेट। ओली रोबिंसन्स ओर सेम करन को भी मिले 2-2 विकेट। दिन खतम होने तक इंग्लैंड ने हासिल की 42 रनो की बढ़त।

भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेलिंज रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच लिड्स के हैडिंगली में खेला जा रहा है। पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया जोकि उन्हें काफी महंगा साबित हुआ। पहले बैटिंग करने आए सभी भारतीय धुरंधर सिर्फ 78 रन पर पेवेलियन लॉट गए। भारत सिर्फ 78 रन बनाकर ऑल आउट हो गया यह भारत का तीसरा सबसे छोटा स्कोर है। जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड को ड्रीम शुरुआत दी और पहले ही ओवर में के एल राहुल का विकेट लेकर दिया। इसके बाद पाचवे ओवर में पुजारा को आउट किया ओर ग्यारवे ओवर में विराट कोहली का विकेट लेकर भारत को बैक फुट पर धकेल दिया। जेम्स एंडरसन ने यह तीन बड़े विकेट लेकर इंग्लैंड को एक मजबूत स्थिति में लाकर खडा कर दिया।


भारत लगातार अंतराल पर विकेट गवाता गया इस वजह से सिर्फ 78 रन पर ही पूरी टीम सिमट गईं। रोहित शर्मा ने 19 ओर अजिंक्य रहाणे ने 18 रन बनाए इनके अलावा और कोई भी दहाई के आंकड़े को भी नही छू पाया। भारत ने एक समय 67 रन पर 5 विकेट गवाए थे लेकिन फिर 67 रन के स्कोर पर ही 6था, 7वा, 8वा ओर 9वा विकेट गवा दिया। भारत ने आखरी 5 विकेट सिर्फ 4 ओवर के भीतर ही गवा दिए। इसके बाद बैटिंग करने आए इंग्लैंड के ओपनरों ने धाकड़ शुरुआत की ओर भारत के बॉलरो को विकेट लेने का एक भी मौका नही दिया। उनकी नई ओपनिंग जोड़ी रोरी बर्न्स ओर हसीब हमीद ने शानदार शुरुआत की ओर शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप की यह इंग्लैंड की 2021 की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप भी है। दिन खतम होने तक रोरी बर्न्स 52 ओर हसीब हमीद 60 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड का स्कोर 42 ओवर में बिना किसी नुकसान 120 रन है और 42 रनो की बढ़त हासिल करली है।


टॉस & प्लेइंग इलेवन


टॉस:- भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया।


प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत(WK), रविन्द्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रुट(C), जोनि बैरस्तो, जोश बटलर(WK), मोईन अली, सेम करन, क्रेग ओवरटन, ओली रोबिंसन्स ओर जेम्स एंडरसन।


भारत की शुरुआत रही खराब 78 रन पर सिमट गई पूरी टीम


भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग तो कर ली थी लेकिन बॉल बहोत हिल रहा था ओर  जेम्स एंडरसन ने इसका बढ़िया फायदा उठाया और अपनी क्लासिस Off Stump से हल्की सी बाहर वाली Lenth डालते रहे ओर पहली ही ओवर में मैन इन फोम के एल राहुल को आउट किया। इसके बाद इसी Line ओर Lenth पर से चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली का भी विकेट जटक लिया। भारत की शुरूआत अच्छी नही हुई 21 रन पर 3 विकेट गवा दिए इसके बाद रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बीच 35 रनो की पार्टनरशिप बिल्ड हुई लेकिन वह भी ज्यादा देर तक टिक नही पाई और भारत को 56 रन पर चौथा विकेट गवाना पड़ा। इसके बाद तो भारत ने लगातार अंतराल पर विकेट गवाए ओर 78 रन पर ही पुरी टीम ढेर हो गई।


विराट कोहली का खराब प्रदर्शन जारी


विराट कोहली का खराब फोम जारी रहा भारतीय फेन्स को उनसे बहोत आशा है कि वह जल्दी ही फोम में वापसी करेंगे लेकिन वह मैच दर मैच फ्लॉप हो रहे है। दो साल से उनका खराब फोम जारी है दो साल जितना समय हो गया उनके बल्ले से कोई शतक नही निकला। इस सीरीज में उन्होंने 4 पारिया खेली है जिसमे 0, 42, 20 ओर 7 रन बनाये है। 2014 में जब 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली इस तरह से खराब फोम से जुज रहे थे तब उन्होंने God Of Cricket Master Blaster सचिन तेंदुलकर से सलाह ली थी ओर इसके बाद फोम में वापसी की थी। इसी तरह इस बार भी भारतीय फेन्स को आशा है कि वह जल्दी ही अपने फोम के बारे में कुछ सोचेंगे ओर शानदार वापसी करेंगे।


भारत ने 67 रन से बिना 1 भी रन जोड़े गवाए 4 विकेट


भारतीय टीम ने 58 रन पर पाचवा विकेट गवाया था इसके बाद 37वे ओवर में 67 रन पर रोहित शर्मा के रूप में छठा विकेट गवाया ओर इसकी अगली बॉल पर मोहम्मद शमी सातवे विकेट के रूप में आउट हो गए। फिर 38वे ओवर में रविंद्र जडेजा आठवे विकेट के रूप में आउट हुए और इसकी अगली बॉल पर जसप्रीत बुमराह नोवे विकेट के रूप में आउट हुए। इस तरह से भारत ने 67 रन पर छठा विकेट गवाया था और 67 रन पर ही नोवा विकेट गवा दिया ओर भारत ने 67 रन से आगे बिना 1 भी रन जोड़े 4 विकेट गवा दिए।


भारत ने 4 ओवर के भीतर ही गवा दिए आखरी 5 विकेट


भारत ने 36.4 ओवर में 67 रन पर रोहित शर्मा के रूप में छठा विकेट गवाया था इसके बाद 36.5 ओवर में मोहम्मद शमी का विकेट गवाया इसके बाद 37.2 ओवर पर रविंद्र जडेजा का विकेट गवाया ओर फिर 37.3 ओवर पर जसप्रीत बुमराह का भी विकेट गवा दिया। और 40.4 ओवर पर मोहम्मद सिराज के रूप में आखरी विकेट भी गवा दिया। इस तरह भारत ने 4 ओवर के भीतर 5 विकेट गवा दिए।


जेम्स एंडरसन ओर क्रेग ओवरटन ने जटके 3-3 विकेट


इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ओर क्रेग ओवरटन ने 3-3 विकेट जटके जेम्स एंडरसन ने के एल राहुल(0), चेतेश्वर पुजारा(1) ओर विराट कोहली(7) का विकेट जटका। क्रेग ओवरटन ने रोहित शर्मा(19), मोहम्मद शमी(0) ओर मोहम्मद सिराज(3) का विकेट जटका।


ओली रोबिंसन्स ओर सेम करन ने जटके 2-2 विकेट


ओली रोबिंसन्स ओर सेम करन ने भी 2-2 विकेट लिए ओली रोबिंसन्स ने अजिंक्य रहाणे(18) ओर ऋषभ पंत(2) का विकेट अपने नाम किया। वही सेम करन ने रविंद्र जडेजा(4) ओर जसप्रीत बुमराह(0) का विकेट अपने नाम किया।


इंग्लैंड ने की शानदार शुरुआत


भारत को 78 रन पर सिमटा कर बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड कि टीम को उनके ओपनरों ने शानदार शुरुआत दी। इंग्लैंड ने इस मैच में नई ओपनिंग जोड़ी उतारी है। एलिस्टर कूक की रिटायरमेंट के बाद इंग्लैंड को अच्छी ओपनिंग जोड़ी मिल ही नही रही थी। लेकिन इस मैच में उन्होंने एक नई ओपनिंग जोड़ी मैदान पर उतारी रोरी बर्न्स ओर हसीब हमीद की जोड़ी ओर इन दोनों ने इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दी ओर शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप कर डाली। रोरी बर्न्स 52 ओर हसीब हमिद 60 रन बनाकर नाबाद रहे। 2021 में यह इंग्लैंड की पहली शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप है।


भारतीय बॉलर बेबस नजर आए


इंग्लैंड के बॉलरो ने इस पिच पर भारत की पुरी टीम को सिर्फ 78 रन पर पैवेलियन भेज दिया लेकिन भारतीय बॉलरो इंग्लैंड के बैट्समैनों के सामने बेबस नजर आए ओर एक भी विकेट नही निकाल पाये। 40.4 ओवर में इंग्लैंड के बॉलरो ने 10 विकेट जटक लिए लेकिन भारतीय बॉलर 42 ओवर में 1 भी विकेट नही ले पाये। पिछले मैच में 52 ओवर में पूरी इंग्लैंड की टीम को 121 रन पर सिमट देने वाले बॉलर इस मैच में 120 रन ओर एक भी विकेट नही ले पाये। अब उम्मीद यही है कि दूसरे दिन जल्द से जल्द विकेट लेकर भारतीय बॉलर मैच में वापसी कराएंगे।


पहले दिन बने कहि रिकॉर्ड


यह India Vs England 3rd Test Match के Day 1 में बने है कहि Record।


● 78 रन पर भारत की पुरी पारी सिमटी यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ Test Match में तीसरा सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले भारत इंग्लैंड के खिलाफ 42 ओर 58 रन पर ऑल आउट हो चुका है।


● भारत ने 11 रन बनाने में 5 विकेट गवा दिए 67 रन पर गिरा था छठा विकेट ओर 78 रन पर गिर गया आखरी विकेट।


● 7वी बार जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को आउट किया और Test Cricket में सबसे ज्यादा बार Virat Kohali को Out करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन की बरोबरि की उन्होंने भी विराट कोहली को 7 बार आउट किया है। नाथन लायन को 33 पारिया लगी है और जेम्स एंडरसन को 41 पारिया लगी।


● 120रन की शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप इंग्लैंड के ओपनरों ने की जोकि 2021 में इंग्लैंड की पहली शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप है।


● 5 कैच जोश बटलर ने पकड़े जोकि पहली 5 विकेट केहि थे। भारत के पहले 5 विकेट गिरे वह सब विकेटकीपर जोश बटलर के हाथों कैच हुए। इसके साथ ही उन्होंने किसी पारी के पहले 5 विकेट लेने में स्टम्पिंग या कैच के जरिये अपना योगदान देने वाले दूसरे विकेट कीपर बन गए। इससे पहले यह कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के ब्रेड हेडिन ही कर सके है उन्होंने 2014-15 की Test Series में यह गाबा में यह कारनामा किया था और वह भी भारत के खिलाफ ही किया था।


अब दूसरे दिन भारतीय बॉलर जल्द से जल्द विकेट लेकर मैच में वापसी करना चाहेंगा वही इंग्लैंड ज्यादा से ज्यादा लीड बनाकर दूसरी बार बैटिंग ना करनी पड़े उसकी कोशिश करेगा।