India Ki Team Mai Vapas Loite Dhoni India World Cup Squad Announced

BCCI Announced India T20 World Cup Squad For 2021

एकबार फिर महेन्द्र सिंह धोनी की भारतीय टीम में हुई वापसी। 4 साल बाद T20 में रविचंद्रन अश्विन की हुई वापसी। शिखर धवन और युजवेंद्र चहल को नही मिला मौका। टीम में पाच स्पिनर ओर तीन फ़ास्ट बॉलर को चुना गया है। Backup के तौर पर तीन Players के नाम है शामिल।

BCCI Announced India T20 World Cup Squad For 2021, India World Cup Announced, India T20 World Cup Squad

8 सितम्बर बुधवार की रात चेतन शर्मा के अगुवाई में सिलेक्टर्स ने T20 World Cup 2021 के लिए India World Cup Squad का एलान किया है। जिसमे कही सारे चोकाने वाले फैसले BCCI ने सुनाए है। सबसे पहला तो यह कि T20 World Cup के लिए पूर्व भारतीय कप्तान Mahendra Singh Dhoni को Indian Team का Mentor बनाया गया है। साथ मे 2017 से White Ball Criket से बाहर चल रहे रविचंद्रन अश्विन को World Cup Squad में जगह दी गई है। सबसे ज्यादा चौकाने वाला फैसला तो यह था कि युजवेंद्र चहल ओर शिखर धवन को World Cup Squad में जगह नही दी गई। T20 World Cup Squad के 15 Players में चार बैट्समैन, दो विकेटकीपर, दो ऑल राउंडर, तीन फ़ास्ट बॉलर, ओर चार स्पिनर को चुना गया है रवींद्र जडेजा को मिलाकर कूल पाच स्पिनर के साथ India Squad तैयार हुआ है।


MS Dhoni को बनाया गया Team India का Mentor


BCCI ने एक चौकाने वाला फैसला लिया जोकि Mahendra Singh Dhoni से जुड़ा हुआ है। लेकिन इस फ़ैसले से भारतीय फेन्स खुशी से जुम उठे है। क्योंकि BCCI ने Anounc किया कि पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को T20 World Cup में Indian Team का Mentor बनाया गया है। यानी कि T20 World Cup में धोनी भारतीय टीम के मेंटर बने है। महेन्द्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 में International Criket से सन्यास लिया था। 2007 से T20 World Cup की शुरुआत हुई थी जिसमे महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी और वह World Cup भी जिताया था। इसके बाद भी जितने T20 World Cup खेले गए उन सभी T20 World Cup में धोनी भारत की ओर से खेले है और कप्तानी भी की है। यह पहला T20 World Cup होने वाला था जिसमे महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय टीम का हिस्सा ना हो। लेकिन अब ऐसा नही होने वाला क्योकि MSD को मेंटर बनाया गया है इस लिए महेन्द्र सिंह धोनी इस साल के T20 World Cup में भारतीय Dresing रूम में नजर आएंगे।


बतादे की धोनी का ICC Ivent में अच्छा रिकॉर्ड रहा है। 2007 में खेले गए पहले T20 World Cup में धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने कब्जा किया था। फिर 2011 में ODI World Cup भारत ने धोनी की कप्तानी में ही जीता था इसके बाद 2013 में Champions Trophy भारत जीता वह भी धोनी की कप्तानी के अंदर ही जीता था। The Mahendra Singh Dhoni Is Only Skipper's To Win 3 ICC Trophy। धोनी बहोत बड़े खिलाड़ी है और उनका भारतीय टीम के अंदर होना यह भारत के लिए World Cup जैसी Tournament में राहत की बात है। महेंद्र सिंह धोनी का अनुभव कप्तान विराट कोहली के काफी मदद कर भारत को नोक आउट जैसे मैचो में हार का सामना करना पड़ता है ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी प्रेशर हैन्डल करने में माहिर है इस लिए उनका अनुभव भारत को काफी मददगार साबित हो सकता है।


रविचंद्रन अश्विन की 2017 के बाद हुई वापसी


भारतीय Off Spiner रविचंद्रन अश्विन की भी India World Cup Squad में वापसी हो गयी है। जैसे कि माना जा रहा था कि वाशिंगटन सुंदर चोट की वजह से Team का हिस्सा नही बन पाएंगे इस लिए उनकी जगह पर रविचंद्रन अश्विन को मौका मिल सकता है। ओर ऐसा ही हुआ एक बार फिर भारतीय चीफ सिलेक्टर ने बड़ी टूर्नामेंट के लिए भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के सामने देखा है। रविचंद्रन अश्विन का IPL में दिल्ली की ओर से अच्छा प्रदर्शन रहा है। अश्विन आखरी बार भारत के लिए White Ball Criket जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले थे इसके बाद उन्हें टेस्ट मैच के अलावा किसी ओर Formate में मौका नही दिया गया।


शिखर धवन और युजवेंद्र चहल को जगह नही मिल पाई


2021 India World Cup Squad का एलान होने के बाद सब लोग चौक गये क्योकि इस India Squad मेसे श्री लंका दौरे पर भारतीय टीम के कप्तान रह चुके शिखर धवन को जगह नही मिल पाई और साथ मे भारत के Short of Formate के Number one Spiner युजवेंद्र चहल को भी Indian Team में जगह नहीं मिल पाई है। इन दोनों का भारतिय टीम में ना होना बहोत बडा अपसेट है। शिखर धवन लगातार पिछले दो IPL से अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। इस साल के IPL में अभी वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन है फिर भी उनका टीम में ना चुना जाना यह किसी को विश्वास नही हो रहा। साथ मे भारत के लिमिटेड ओवर के नम्बर वन स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी टीम में नही रखा गया है वह IPL में RCB के सबसे सफल स्पिनर है उनके टीम में ना होने के पीछे उनका पिछले कुच्छ समय से खराब इकोनॉमी रेट हो सकता है। पिछले कहि T20 मैचो से उनका इकोनॉमी रेट 9 के करीब है।


ईशान किशन, राहुल चाहर, अक्सर पटेल और वरुण चक्रवर्ती टीम में जगह बनाने में सफल रहे


India World Cup Squad में ज्यादातर Players का नाम चुना जाना तय ही था लेकिन उनके अलावा कहि युवा खिलाड़ियों के नाम पर नजर बनी हुई थी कि उनको जगह मिलती है कि नही। ईशान किशन, राहुल चाहर ओर वरुण चक्रवर्ती यह तीनों खिलाड़ियों ने IPL में बढ़िया प्रदर्शन किया है इस वजह से उनके उपर नजर बनी हुई थी कि इन्हें जगह मिलती है कि नही। ऐसे में में यह तीनों भारतीय टीम में जगह बनाने में कामियाब रहे है। अक्सर पटेल ने भी दिल्ली केपिटल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है और उनके प्रथम स्पिनर बनकर उभरे है साथ मे इंग्लैंड के सामने घरेलू सीरीज में बहोत बढ़िया प्रदर्शन करने का उनको फल मिला है ओर Indian Squad में जगह बनाने में सफल रहे है।


टीम में चार स्पिनर ओर तीन फ़ास्ट बॉलर को जगह दी गईं है


इस भारतीय टीम में चार स्पेशियालिस्ट स्पिनर को जगह दी गयी है जिसमे रविचंद्रन अश्विन, राहुल चाहर, वरूण चक्रवर्ती ओर अक्सर पटेल के नाम शामिल है। क्योकि ऐसा माना जा रहा है कि UAE में बॉल ज्यादा टर्न कर सकती है वहा की पीचे स्पिन फ्रेंडली होंगी इस लिए तो इसे देखते हुए सिलेक्टर्स ने 4 स्पिनर को टीम में रखा है। साथ मे अगर रविंद्र जडेजा को मिला दिया जाए तो पाच स्पिनर हो जाते है। और अगर फ़ास्ट बॉलर की ओर नजर करे तो सिर्फ तीन फ़ास्ट बॉलर का नाम शामिल है जिसमे जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी। फ़ास्ट बॉलिंग में एक ओर चौकाने वाला फैसला है कि पिछले कहि समय से भारत के लिए T20 में फ़ास्ट बॉलिंग को लीड कर रहे दीपक चाहर को 15 की Squad में जगह नही मिल पाई है।


यह है भारत 15 धुरंधर India T20 World Cup Squad 2021


विराट कोहली(C), रोहित शर्मा(VC), के एल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत(WK), ईशान किशन(WK), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्सर पटेल, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।


Backup Players के रूप में तीन खिलाड़ियों के नाम चुनें गये


BCCI ने सिर्फ तीन ही Backup Players के नाम चुने है यह भी एक चौकाने वाला फैसला है। क्योंकि इस Covid के समय मे अगर Team को तुरंत किसी खिलाड़ी की जरूरत पड़ती है तो वह खिलाड़ी तुरंत उपलब्ध नही हो सकता। क्योकिं उस खिलाड़ी को क्वोरिनटीन होना पड़ता जे इसके बाद वह टीम के साथ जुड़ सकता है। ऐसे में BCCI को पाच छे खिलाडी को Backup Players के रूप में रखना था। फिलहाल इन तीन खिलाड़ियों की लिस्ट में श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर ओर शार्दूल ठाकुर का नाम शामिल है।


अब देखने वाली बात होंगी की Indian ने यह Master Strock खेला है वह कितना कारगर साबित होता है ओर विराट, रोहित ओर धोनी की त्रिमूर्ति भारत को एक बार फिर World Champion बना सकती है या नही? 24 अक्टूबर से पाकिस्तान के खिलाफ से भारत का T20 World Cup मिशन शुरू होने वाला है।