Kya Oval Mai Kohali And Compny Vapsi Kar Payegi? Kya Ravichandran Ashvin Ko Is Match Mai Bhi Mouka Nahi Milenga?

India Vs England 4th Test Match Preview And Possible Playing Eleven

2 सितम्बर से शुरू होंगाभारत और इंग्लैंड के बीच पाच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच। पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ जबकि दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की थी वही तीसरे टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड ने वापसी की ओर सीरीज को 1-1 की बरोबरि पर लाकर खड़ा कर दिया। अब जो भी टीम यह चौथा टेस्ट मैच जीतेंगी वह इस सीरीज को हार ने से बच जाएगी ओर इस सीरीज को जीतने के लिए फेवरिट भी बन जाएगी। तीसरे टेस्ट मैच में भारत सिर्फ 78 रन पर ऑल आउट हो गया ओर इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 432 रन जड़ दिए इस वजह से भारत बहोत ज्यादा उस मैच में पीछे बिछड़ गया। वह मैच में इंग्लैंड ने 1 पारी ओर 76 रन से जीत हासिल की।
अब चौथे मैच में भारतीय टीम वापसी करने के लिए अपना पूरा जोर लगाने वाली है। भारत के लिए धीरे धीरे से चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली फोम में वापसी कर रहे है। वही इंग्लैंड के लिए उनके कप्तान जो रुट फिलहाल करियर के बेस्ट फोम में है। अभीतक के तीनों मैचो में वह एक एक शतक जड़ चुके है। तीन मैचों में तीन शतक के साथ वह 507 रन बना चुके है। उनके साथ साथ उनके ओपनर ओर मिडल ओर्डर बैट्समैनों ने भी फोम पकड़ लिया है ओर यही भारतीय बॉलरो के सामने बड़ी चुनौती है की वह इंग्लैंड के इन फोम बैट्समैनों को कैसे आउट करेंगे। इंग्लैंड की टीम में एक बार फिरसे कोई ना कोई फेरबदल होने वाले है और भारत की टीम में भी कोई ना कोई फेरबदल जरूर होंगा।


भारत के मिडल ऑर्डर को रन बनाने होंगे


भारत के मिड्ल ऑर्डर बैट्समैनों को रन बनाने की जरुरत है। मिड्ल ऑर्डर के खराब फोम के चलते भारत की बैटिंग स्ट्रगल कर रही है। टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा, के एल राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने रन बनाए है। लेकिन मिडल ऑर्डर में कप्तान विराट कोहली, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ओर ऋषभ पंत का बल्ला अभीतक खामोश नजर आया है। विराट कोहली ने इस सीरीज में 5 पारी में 24.80 की एवरेज से 124 रन बनाए है। वही अजिंक्य रहाणे ने 5 पारी में 19 की एवरेज से 95 रन बनाए है और ऋषभ पंत ने पाच पारी में 17.40 की एवरेज से 87 रन बनाए है। यह आंकड़े इन तीनो के नाम को शोभा नही देते इस लिए अब भारतीय मिडल ऑर्डर को इस मैच में रन बनाने ही होंगे।


भारतीय बॉलरो को धैर्य के साथ अच्छी बॉलिंग करनी होंगी


भारतीय बॉलरो ने इस सीरीज में अभीतक अच्छी बॉलिंग की है। जसप्रीत ने 14 ओर मोहम्मद सिराज ने 13 विकेट निकाले है। मोहम्मद शमी ने भी 11 विकेट अपने नाम किये है। पिछले मैच के अलावा सभी मैच में भारतीय बॉलरो ने अपना लोहा मनवाया है। लेकिन कभी कभार विकेट लेने के चक्कर मे भूल कर बैठ ते है इस लिए उनको इस बार पेशन्स के साथ बॉलिंग करनी होंगी अपना धैर्य बनाएं रखना होंगा। भारतीय बॉलरो के सामने सबसे बड़ी चुनौती जो रुट को आउट करना है अभीतक भारतीय बॉलर जो रुट को आउट करने का तरीका नही खोज पाये है। रविचंद्रन अश्विन ऐसे बॉलर है जिन्होंने ने जो रुट को सबसे ज्यादा बार आउट किया है लेकिन उन्हें अभीतक इस सीरीज में मौका नही मिला है।


इंग्लैंड के सभी बैट्समैन फोम पकड़ चुके है


जब सीरीज शुरू हुई तब इंग्लैंड की बैटिंग लाइनअप बहोत कमजोर नजर आ रही थी। जो रुट के अलावा और कोई बैट्समैन फोम में नही दिख रहे थे। उनके ओपनर उनकी सबसे बड़ी कमजोरी थे। लेकिन अब ऐसा नही है जैसे जैसे सीरीज आगे बढ़ी वैसे इंग्लैंड की बैटिंग लाइनअप में सुधार हुआ। ओर इसी वजह से वह पिछला मैच जीतने में सफल हुए। जो रुट तो कमाल के फोम में चल ही रहे है लेकिन पिछले मैच में टॉप 3 में इंग्लैंड ने बदलाव किया जोकि असरकारक साबित हुआ। ओपनिंग में डॉम सिबली की जगह हसीब हमीद को उतारा गया और तीन नम्बर पर डेविड मलान को उतारा गया। उनके टॉप 3 में सभी बैट्समैनों ने अर्धशकीय पारी खेली इस वजह से इंग्लैंड ने बड़ा स्कोर करने में कामियाब रहा। मिडल ऑर्डर में जो रुट तो रन बना ही रहे है साथ मे जोनि बैरस्तो भी उपयोगी पारिया खेल रहे है। वही लोअर ऑर्डर में मोइन अली, ओली रोबिंसन्स क्रेग ओवरटन भी कुच्छ उपयोगी रन जोड़ रहे है।


भारतीय बैट्समैनों के सामने ओली रोबिंसन्स ओर जेम्स एंडरसन की कड़ी चुनौती रहेंगी


इस सीरीज में जेम्स एंडरसन तो ठीक लेकिन साथमे ओली रोबिंसन्स भी भारतीय बैट्समैनोंके लिए काल बने हुए है। जेम्स एंडरसन ने भारत के दिग्गज बैट्समैन चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली को इस सीरीज में तंग करके रखा है। इनकी ऑफ स्टंप की बाहर वाली बॉल का किसी के पास कोई जवाब नही है। उनकी इस डिफिकल्ट डिलिवरी भारतीय बैट्समैनों के बैट का बाहरी किनारा लेकर पिछे स्लिप या विकेटकीपर के हाथों में चली जाती है। जेम्स एंडरसन इस सीरीज में 13 शिकार कर चुके है। जेम्स एंडरसन के साथी स्टुअर्ट ब्रॉड इस सीरीज से बाहर हो गए है लेकिन ओली रोबिंसन्स जेम्स एंडरसन का बखुबी साथ निभा रहे है। ओली रोबिंसन्स इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर है वह अबतक कूल 16 विकेट अपने नाम कर चुके है। इस मैच भी भारत को ओली रोबिंसन्स से बचकर रहना होंगा।


दोनो ही टीम में कोई न कोई फेरबदल होने की आशंका है


इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट मैच के लिए अपनी टीम जाहिर कर दी है। जोश बटलर अपने परिवार के साथ जुड़ गए है। इस लिए इस मैच में वह नही खेलने वाले वही क्रिस वोक्स की वापसी हुई है। इस लिए इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में दो तीन फेरबदल हो सकते है। सेम करन का फोम अच्छा नही रहा इस लिए क्रिस वोक्स को उनकी जगह पर मौका मिलेगा ओर मार्क वुड फिट हो जाते है तो क्रेग ओवरटन की जगह वह खेलेंगे वही जोश बटलर की जगह पर डेन लौरेंस या सेम बिलिंग्स खेलते हुए नजर आएंगे।


भारतीय टीम में एक बदलाव हो सकता है कि इशांत शर्मा की जगह पर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया जाए क्योंकि सभी लोग यही सोच रहे है कि रविचंद्रन अश्विन को मौका क्यो नही दिया जा रहा है। सभी क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि रविचंद्रन अश्विन को इस पिच पर मौका मिलना चाहिए क्योंकि इस पिच ओर स्पिनर को मदद मिलती है। और रविचंद्रन अश्विन ने यहां पर काउंटी क्रिकेट खेलते हुए 6 विकेट भी निकाले हुए है। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को जरूर मौका मिल सकता है।


भारत 50 साल से यहां एक भी मैच नही जीत पाया


भारत ने ओवल के इस मैदान पर पिछले 50 साल से एक भी मैच नही जीता है। आखरी बार भारत को 1971 में अजित वाडेकर की कप्तानी में ओवल पर मैच जीता था। यह पहला और आखरी मौका था जब भारत ने ओवल के इस मैदान पर कोई मैच जीता हो। इसके अलावा यहां पर खेले गए किसी भी मैच में भारत को जीत नसीब नही हुई है।


मैच में बन सकते है यह रिकॉर्ड


● विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर के 489 पारी में 22999 रन बनाए है। अब इस मैच में वह 1 रन बनाने के साथ ही सबसे तेज 23000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले बैट्समैन बन जायेंगे। अभी यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है उन्होंने इस मुकाम तक पहुचने के लिए 522 पारिया लगी थी। साथ मे वह 23000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बैट्समैन बन जाएंगे इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड ही इस माईलस्टोन को हासिल कर पाए है।


● जसप्रीत बुमराह ने 23 टेस्ट मैच खेले है जिसमे 97 टेस्ट विकेट हासिल किए है। अब वह 100 टेस्ट विकेट से सिर्फ 3 विकेट दूर है। अगर वह इस मैच में 3 विकेट निकाल लेते है तो भारत के लिए सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले बॉलर बन जायेंगे। अभी यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है उन्होंने 25 मैचो में 100 विकेट हासिल किए थे।



हैड टू हैड


भारत और इंग्लैंड दोनों टीम के हैड टू हैड मैच की बात करे तो इन दोनों के बीच अबतक कूल 129 टेस्ट मैच खेले गए है जिसमे से भारत ने 30 ओर इंग्लैंड ने 49 मैच जीते है जबकि 50 मैच ड्रॉ रहे है। इंग्लैंड में इन दोनों के बीच अबतक कूल 65 मैच खेले गए है जिसमेसे भारत ने 8 ओर इंग्लैंड ने 35 मैच जीते है जबकि 22 मैच ड्रॉ रहे है। Oval में इन दोनों के बीच 13 मैच खेले गए है जिसमे से भारत ने 1 मैच में जीत हासिल की है और इंग्लैंड ने 5 मैच में जीत हासिल की है जब्कि 7 मैच ड्रॉ हुए है।


मैच की पूरी जानकारी


●तारीख:- 2 सितंबर 2021


●समय:-  दोपहर 3 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार


●वेन्यू:- Kennington Oval, London


●Pitch Report:- यह पिच इंग्लैंड की सबसे ज्यादा स्पिन फ्रेंडली पिच है। इंग्लैंड में सबसे ज्यादा यही पर स्पिनर को मदद मिलती है। पहले सेशन में फ़ास्ट बॉलर अपना प्रभाव डाल सकते है इसके बाद बैट्समैनों के लिए आसानी रहेंगी।


●Weather:- ज्यादा से ज्यादा 19 डिग्री सेल्सियस ओर कम से कम 13 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने वाला है। चौथे पाचवे दिन बारिश की संभावना है। इंग्लैंड के मौसम के बारे में ज्यादा बोल नही सकते कभी भी कुच्छ भी हो सकता है।


Average Score:- इस मैदान पर पहली पारी का एवरेज स्कोर 348 रन है, दूसरी पारी में 305, तीसरी पारी में 305 ओर चौथी पारी में 156 रन है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि चौथी पारी में बैटिंग मुश्किल रहेंगी और स्पिनर को ज्यादा मदद मिलेगी।


• Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण सोनी लिव एप पर किया जायेगा ओर TV पर Ten Sony Ten 1 Ten 3 ओर किया जायेगा।


• संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (WK), रविन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/इशांत शर्मा, मोहम्मद शामी, जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रुट(C), जोनी बैरस्तो(WK), मोईन अली, सेम बिलिंग्स/डेन लौरेंस क्रिस वोक्स, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन ओर जेम्स एंडरसन।