ICC Mens T20 World Cup 2021 Super 12 Ka Hoga Aagaj SA Vs AUS

T20 World Cup 2021 शुरू हो चुका है क्वॉलिफायर राउंड शुरू हो चुके है। 8 टीमो के बीच क्वॉलिफायर मैच खेले जा रहे है जिसमे से 4 टीमो को Super 12 में जगह मिलेंगी। TOP 12 में अभी 8 टीम पहले सेही मौजूद है जिसमे भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज ओर अफ़ग़ानिस्तान की टीम शामिल है। इन सभी टीमो को दो ग्रुप में बांटा गया है, Super 12 Group 1 ओर Super 12 Group 2। TOP 12 Gorup 1 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीम शामिल है ओर क्वॉलिफायर राउंड मेसे दो और टीम जुड़ेंगी जोकि बांग्लादेश और श्री लंका हो सकती है।

ICC Mens T20 World Cup 2021 Super 12 Ka Hoga Aagaj SA Vs AUS, ICC Mens T20 World Cup 2021, South Africa Vs Australia

TOP 12 Group 2 में भारत, पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, ओर अफ़ग़ानिस्तान की टीम शामिल है इस मे भी क्वॉलिफायर राउंड मेसे दो टीम शामिल होंगी जोकि स्कॉटलैंड ओर आयरलैंड हो सकती है। क्वॉलिफायर मैच 17 अक्टूबर से शुरू हो चुके है ओर अब 23 अक्टूबर से सुपर बारा के मैच शुरू होने वाले है। दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के मैच से सुपर बारा का आगाज होंगा इसके बाद शाम 7 बजकर 30 मिनट पर पिछले T20 World Cup Finalist इंग्लैंड और वेस्टइंडीज आमने सामने होंगे। बात करते है पहले मैच में आमने सामने होने वाली टीम की ताकत और कमजोरी की और Match सारी जानकारी की।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने दो दो WarmUp खेलकर आ रहे हैं। जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच न्यूज़ीलैंड के सामने खेला था जिसमे उन्होंने न्यूज़ीलैंड को 3 विकेट से मात दी। इसके बाद दूसरा मैच भारत के सामने खेला जिसमे ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वही साउथ अफ्रीका ने अपना पहला मैच अफ़ग़ानिस्तान के सामने खेला जिसमे अफ्रीका ने 45 रन से जीत हासिल की वही दूसरा मैच पाकिस्तान के सामने खेला जिसमे उन्होंने पाकिस्तान को 6 विकेट्स से आखरी बॉल पर हराया।

ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता और एक हार वही साउथ अफ्रीका ने अपने दोनों प्रेक्टिस मैच जीते।ऑस्ट्रेलिया के लिए WarmUp Match मे मिचल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगार ओर ग्लेन मैक्सवेल जैसे ऑल राउंडर ने अपने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। वही केन रिचर्डसन ओर मिचल स्टार्क ने का प्रदर्शन ठीक ठीक रहा है। जम्पा ने न्यूज़ीलैंड के सामने 2 विकेट निकाले थे वही पेट कमिन्स ने भारत के खिलाफ बॉलिंग की जीसमे वह विकेट लेस रहे और महेंगे भी साबित हुए। एरोन फिंच ओर डेविड वॉर्नर का बल्ला शांत रहा डेविड वॉर्नर दोनों मैच में सस्ते में आउट हो गए थे। स्टीव स्मिथ ने रन बनाए लेकिन स्ट्राइक रेट अच्छा नही रहा। ऑस्ट्रेलिया के लिए 3 नम्बर पर मिचल मार्स या स्टीव स्मिथ मेसे किसको खिलाये वह समस्या है।

साउथ अफ्रीका ने दो WarmUp मैच खेले जिसमे दोनों मैच में जीत हासिल की। कप्तान बावुमा, रसी वैन दर दसन, डेविड मिलर, का बैटिंग में फॉम अच्छा रहा है। वही बॉलिंग में लुंगी एंगीडी, कागिसो रबाडा ओर ओनरिक नोकिया का फॉम अच्छा रहा है। लेकिन क्विंटन डीकोक का फॉम देखने नही मिला दोनों मैच में सस्ते आउट हो गए। रसी वैन दर दसन ने तो पाकिस्तान के खिलाफ तूफानी शतक भी जड़ दिया और टीम को जीत दिलाई।

डेविड वॉर्नर का फॉम ऑस्ट्रेलिया की परेशानी रहेगा

ऑस्ट्रेलिया के मिडल ऑर्डर ओर फिनिशर बैट्समैन का फॉम अच्छा है लेकिन ओपनर्स का फॉम अच्छा नही है। पिछली वेस्टइंडीज ओर बांग्लादेश सीरीज की बात करे या IPL में प्रदर्शन की कहि पर बहोत अच्छा परफॉमेंस नही हो पाया है। एरोन फिंच ने दोनों वार्मअप मैच में थोड़े रन बनाए है लेकिन उस अंदाज से नही जिसके लिए वह जाने जाते है। और UAE में उनका प्रदर्शन इतना अच्छा रहता भी नही है।

लेकिन सबसे बड़ी परेशानी ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर का फॉम है क्योकि डेविड वॉर्नर पिछले कहि समय से फॉम से जुज रहे है। आईपीएल में तो उनकी कप्तानी के साथ साथ प्लेइंग इलेवन मेसे जगह भी चली गई थी। पहले वार्मअप मैच में डक पर आउट हुए थे वही दूसरे मैच में सिर्फ 1 रन पर आउट हो गए। लेकिन वॉर्नर वह खिलाड़ी है जोकि कभी भी तूफानी पारी खेल सकते है। अगर डेविड वॉर्नर फॉम पकड़ लेते है तो ऑस्ट्रेलिया के पास इस वर्ल्डकप को जीतने चान्स है।

ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस ओर मिचल मार्स ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे है

ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात यह है कि उनके मिडल ऑर्डर ओर फिनिशर का रोल निभाने वाले उनके विस्फोटक बैट्समैन ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस ओर मिचल मार्श बढिया फॉम में है और शानदार बैटिंग कर रहे है। ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल में बहोद बढिया प्रदर्शन करके आ रहे हैं। और भारत के खिलाफ वार्मअप में भी उनके बल्ले से रन निकले थे।

मार्कस स्टोइनिस चोट से उभरकर आ रहे हैं नार पिछले मैच में कुच्छ रन भी बनाकर आ रहे है। मिचल मार्श अपने ड्रीम फॉम में चल रहे है। उन्होंने जिस अंदाज से वेस्टइंडीज ओर बांग्लादेश में 3 नम्बर पर बैटिंग की थी उसे देखते हुए 3 नम्बर पर वह पहले दावेदार है। वार्मअप मैच में भी अच्छी बैटिंग की है।

पेट कमिन्स, मिचल स्टार्क ओर जोश हेजलवुड की पेस तिकड़ी सबसे खतरनाक है

ऑस्ट्रेलिया के पास दुनिया की बेस्ट फ़ास्ट बॉलिंग तिकडी है क्योंकि उनके पास मिचल स्टार्क, पेट कमिन्स ओर जोश हेजलवुड जैसे फ़ास्ट बॉलर है। मिचल स्टार्क, पेट कमिन्स ओर जोश हेजलवुड यह तीनों 145 से ज्यादा की स्पीड से बॉलिंग कर सकते है।

इनके पास तीनों के पास अलग अलग स्ट्रेंथ है, जोश हेजलवुड वुड बढिया बाउंसर के साथ साथ बढिया सटीक लाइन ओर लेंथ से बॉलिंग करते है। वह ज्यादतर मिडल ओवर में बॉलिंग करते हुए नजर आएंगे। नई बॉल से मिचल स्टार्क ओर पेट कमिन्स खतरनाक साबित हो सकते है। उनके पास गति के साथ साथ बढिया स्विंग भी है। मिचल स्टार्क अपने सटीक यॉर्कर ओर गति के लिए जाने जाते है।

एस्टन एगार ओर एडम जेम्पा स्पिन बॉलिंग का जिम्मा उठाएंगे

World Cup UAE में हो रहा है इस लिए स्पिनर का रोल ज्यादा बढ़ जाता है ओर ऑस्ट्रेलिया के पास भी अच्छे स्पिनर है। एडम जेम्पा ओर एस्टन एगार इस मैच में खेलते हुए नजर आएंगे दोनों अच्छी लय के साथ आ रहे है और वार्मअप मैच में विकेट भी ले चुके है। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह दोनों प्रमुख स्पिनर रहेंगे।

दुबई ओर अबुधाबी जैसे मैदान पर शायद एस्टन एगार को बाहर बैठना पड़ सकता है। क्योकी यहां की पीछे स्पिनर को ज्यादा मदद नही करती अगर ऑस्ट्रेलिया स्मिथ को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखते है तो उनकी जगह रहेंगी। अगर ऑस्ट्रेलिया को दो प्रमुख स्पिनर खिलाने है तो एस्टन एगार ओर जेम्पा खेलेंगे वरना दूसरे स्पिनर का रोल मैक्सवेल ओर स्मिथ को निभाना होंगा।

साउथ अफ्रीका के लिए क्विंटन डिकॉक का फॉम चिंता जनक है

IPL से पहले क्विंटन डिकॉक का फॉम शानदार था वह श्री लंका में मैन ऑफ द सीरीज भी बनकर आये थे। लेकिनआईपीएल जोकि यही पर खेला गया था उसमे कोई खास पारी नही खेल पाये, ओर आखरी के कुच्छ मैच वह खेले भी नही थे। इसके बाद अब वार्मअप मैच में भी उनका बल्ला नही बोला। इसलिए साउथ अफ्रीका की चिंता बढ़ सकती है क्योंकि क्विंटन डिकॉक के अलावा सिर्फ वैन देर दासुन के पास ही फायर पावर है। अगर आईपीएल ओर वार्मअप मैच के प्रदर्शन को हटा दे तो डिकॉक ने अपनी आखरी 10 T20I पारी में 455 रन जड़ दिए है। उनका लोवेस्ट स्कोर भी 20 रन का रहा है ओर 5 अर्धशतक भी बना चुके है।

मिडल ऑर्डर ओर फिनिशर का रोल राशि और डेविड मिलर अदा करेंगे

साउथ अफ्रीका के पास कप्तान बावुमा एडम मार्कराम जैसे बैट्समैन है जोकि पारी को संभाल कर एक छोर पकड़ कर बैटिंग कर सकते है ओर मिडल ओवर्स में अपना रोल निभा सकते है। इस लिए फिनिशर का रोल राशि वेन डर डूसेन और डेविड मिलर कोही संभाल ना होंगा। डेविड मिलर बहोत ही अनुभवी खिलाड़ी है ओर उनके पास ताबतोड़ बैटिंग करने की एबिलिटी भी है।

मिलर इस समय फॉम की खोज में है अगर वह फॉम हासिल कर लेते है तो साउथ अफ्रीका के लिए की फेक्टर हो सकते है। दोनों वार्मअप मैच में ज्यादा रन बनाने का मौका तो नही मिला लेकिन उनका स्ट्राइक रेट अच्छा रहा है। वही वैन डेर डूसेन ने पाकिस्तान के खिलाफ विस्फोटक शतक जड़कर सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया है एक्सपर्ट का मानना है कि यह खिलाड़ी एबी डिविलियर्स जैसा बन सकता है। यह दोनों साउथ अफ्रीका की ओर से फिनिशर का रोल अदा करेंगे।

साउथ अफ्रीका के पास भी खतरनाक फ़ास्ट बॉलिंग तिकडी है

साउथ अफ्रीका के भी ऑस्ट्रेलिया की तरह खतरनाक फ़ास्ट बॉलर की तिकड़ी है। कागिसो रबाडा ओनरिक नोकिया ओर लुंगी एंगीडी तीनो के पास अच्छा T20 का अनुभव है। तीनो 145-150 की गति से बॉलिंग कर सकते है। रबाडा ओर नोकिया आईपीएल में दिल्ली की ओर से खेलकर आ रहे है और दोनों ने बढिया बॉलिंग की थी।

रबाडा ने 15 विकेट चटकाए थे और नोकिया ने 12 विकेट अपने नाम किये थे। प्रेक्टिस मैच में रबाडा ने 3 ओर नोकिया ने 1 विकेट निकाला था। लुंगी एंगीडी ने वार्मअप मेक्सह में 2 विकेट निकाले है। नोकिया ओर एंगीडी नई बॉल से शुरुआत कर सकते हे, ओर रबाडा मिडलबोर डेथ ओवर में बॉलिंग कर सकते है।

तबरेज शम्सी ओर केशव महाराज स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे

स्पिन डिपार्टमेंट शम्सी ओर केशव महाराज संभालेंगे तबरेज शम्सी T20I रैंकिंग में नम्बर 1 बॉलर है यह लेग स्पिनर इस साल 17 T20I में 28 विकेट जटक चुका है। प्रेक्टिस मैच में भी 3 विकेट ले चुके है। UAE में शम्सी साउथ अफ्रीका के लिए ट्रम्प कार्ड साबित होंगे। वही केशव महाराज भी अछि बॉलिंग कर रहे है दूसरे स्पिनर के रुप में वह खेलते हुए दिखाई देंगे।

South Africa Vs Australia Head To Head

Over All T20I Match में ऑस्ट्रेलिया ने 13 मैच जीते है और साउथ अफ्रीका ने 8 मैच जीते है, वही एक मैच No Result रहा है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20I World Cup में अबतक एक ही बार सामना हुआ है जोकि 2012 में हुआ था जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी।

Team Performance

Australia:- ऑस्ट्रेलिया ने इस साल 15 T20I खेले है जिसमेसे सिर्फ 4 मैच में जीत हासिल कर पाए है और 11 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज ओर बांग्लादेश के सामने 5-5 T20 की सीरीज खेली थी ओर सभी सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। पहले न्यूज़ीलैंड के सामने 2-3 से फिर वेस्टइंडीज के सामने 4-1 से ओर बांग्लादेश के सामने भी 4-1 से सीरीज गवाई है। आखरी 5 T20I मेसे सिर्फ 1 मैच जीते है और आखरी 10 T20I मेसे सिर्फ 2 मैच जीते है।

South Africa:- साउथ अफ्रीका ने इस साल कूल 18 T20I मैच खेले है जिसमे से 11 मैच में जीत हासिल की है और 7 मैच गवाए है। इस दौरान साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान के खिलाफ दो अलग अलग सीरीज खेली है पहली 3 मैचों की ओर फिर दूसरी 4 मैचों की। वेस्टइंडीज के सामने 5 मैचों की सीरीज खेली, वही आयरलैंड ओर श्री लंका के सामने 3-3 मैचों की सीरीज खेली है। जिसमे से पाकिस्तान के खिलाफ दोनों सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। ओर वेस्टइंडीज के सामने 3-2 से सीरीज अपने नाम की है वही आयरलैंड ओर श्री लंका का क्लीनस्वीप किया है। साउथ अफ्रीका ने अपने आखरी 5 मेसे 5 मैच जीते है और आखरी 10 मेसे 9 मैच जीते है।

Head to Head Players Performance

ऑस्ट्रेलिया:- डेविड वॉर्नर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 457 रन बना चुके है और एरोन फिंच 295 रन बना चुके है। बॉलिंग में एस्टन एगार 9 विकेट ले चुके है।

साउथ अफ्रीका:- ऑस्ट्रेलिया के सामने क्विंटन डिकॉक 351 रन बना चुके है वही डेविड मिलर 241 रन बना चुके है। बॉलिंग में कागिसो रबाडा 8 विकेट ले चुके है।

मैच डिटेल्स

तारीख:- 23 अक्टूबर 2021

समय:- दोपहर 3 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार

वेन्यू:- Abudhabi

Pitch Report:- पिच थोड़ा स्लो रह सकता है क्योंकि IPL के मैच भी यहां पर हो चुके है। पिच सख्त रहेंगा इस लिए पहली इनिग्स में बैटिंग में आसानी रहेंगी दिन का मैच है इसलिए दूसरी पारी में पिच स्लो होता दिखयी देंगा।

Weather:- ज्यादा से ज्यादा 34 डिग्री सेल्सियस ओर कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने वाला है।

Average Score:- इस स्टेडियम पर T20I का एवरेज स्कोर 139 रन का है।

Toss:- जो भी टीम टॉस जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी क्योकि दिन का मैच है और पिच धीरे धीरे स्लो होता रहेगा।

Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी और डिस्नी प्लस हॉटस्टार एप पर किया जायेगा।

संभवित प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया:- डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच(C), मिचल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड(WK), पेट कमिन्स, मिचल स्टार्क, जोश हेजलवुड ओर एडम जेम्पा।

साउथ अफ्रीका:- क्विंटन डिकॉक(WK), एडम मार्कराम, टेम्बा बावुमा(C), राशि वैन डेर डूसेन, डेविड मिलर, ड्वेन पेट्रोइएस, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, ओनरिक नोकिया, लुंगी एंगीडी ओर तबरेज शम्शी।